गर्भावस्था

गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) में बच्चे को जन्म दोष से कैसे बचाएं ? How to prevent baby from congenital defect in Hindi ?

हम जानते हैं कि सभी जन्म दोषों (डिफेक्ट्स) को रोका नहीं जा सकता है। लेकिन आप गर्भावस्था के पहले और गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य स्थिति को मैनेज करके और स्वस्थ व्यवहारों को अपनाकर एक स्वस्थ बच्चा होने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
अपना ख्याल रखना और जो आपके लिए सबसे अच्छा है वह करना आपके बच्चे के लिए भी सबसे अच्छा है! कुछ आवश्यक परिवर्तन इस प्रकार हैं।

1. फोलिक एसिड  हर दिन लेना सुनिश्चित करें।
फोलिक एसिड महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ के कुछ प्रमुख जन्म दोषों जैसे स्पाइना बाइफिडा को रोकने में मदद करता है। ये जन्म डिफेक्ट गर्भावस्था के दौरान बहुत जल्दी विकसित होते हैं जब न्यूरल ट्यूब- जो प्रारंभिक  ब्रेन और रीढ़ की हड्डी का निर्माण करती है, ठीक से बंद नहीं होती है। आपको गर्भवती होने से कम से कम एक महीने पहले फोलिक एसिड लेना शुरू करना होगा और गर्भावस्था के दौरान जारी रखना होगा।
प्राकृतिक फोलेट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे: पपीता, ऑरेंज, दालें, अंडा हरी पत्तियों वाली सब्जी जैसे पालक, नट्स और सीड्स इत्यादि।

2. किसी भी दवा को रोकने या शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें।

कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए दवा लेने की आवश्यकता होती है। यदि आप गर्भवती होने का सोच रही हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ अपनी वर्तमान दवाओं पर चर्चा करें, गर्भवती होने से पहले ट्रीटमेंट प्लान करना आपको और आपके  बढ़ते हुए बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

3. फ्लू के शॉट सहित सभी टीकों के साथ अप-टू-डेट बनें।
टीके आपको और आपके विकासशील बच्चे को गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। प्रत्येक गर्भावस्था के दौरान अपने और अपने बच्चे की सुरक्षा लिए एक फ्लू शॉट जरूर  ले। आप प्रत्येक गर्भावस्था से पहले या दौरान फ्लू का शॉट ले सकते हैं।

4. गर्भवती होने से पहले एक स्वस्थ वजन तक पहुंचने का प्रयास करें।

मोटापा कई गंभीर जन्म दोषों और अन्य गर्भावस्था जटिलताओं के लिए जोखिम को बढ़ाता है। यदि आप कम वजन वाले हैं, अधिक वजन वाले हैं या मोटापा है, तो गर्भवती होने से पहले अपने डॉक्टर से स्वस्थ वजन तक पहुंचने और बनाए रखने के तरीकों के बारे में बात करें।

5. गर्भावस्था के दौरान हानिकारक पदार्थों जैसे शराब, तम्बाकू, और अन्य दवाओं से बचकर अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें।

शराब: गर्भावस्था के दौरान या गर्भवती होने की कोशिश करते समय अल्कोहल  सुरक्षित नहीं है। गर्भावस्था के दौरान अल्कोहल एक विकासशील बच्चे के लिए समस्या पैदा कर सकता है, इसलिए जब आप गर्भवती होने की कोशिश करना शुरू करें तो शराब पीना बंद करना ज़रूरी है।

तंबाकू: धूम्रपान से कैंसर, हृदय रोग और अन्य प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान भी विकासशील बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है और कुछ जन्म दोषों का कारण बन सकता है। धूम्रपान छोड़ना आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेगा और आपके बच्चे के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करेगा।


6. अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं शुगर को कंट्रोल रखें।


7. गर्भावस्था से पहले  और गर्भावस्था के दौरान इंफेक्शन से बच के रहें विशेषकर टॉर्च (TORCH) इन्फेक्शन से।

अन्य दवाएं: गर्भावस्था के दौरान कुछ दवाओं का उपयोग करने से एक महिला और उसके विकासशील बच्चे को स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं तो डॉक्टर की सलाह से इन दवाओं का उपयोग बंद कर दें।