पुरुषों का स्वास्थ्य

सेक्स (सम्भोग) के फायदे! Benefits of Sex in Hindi!

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में यौन जीवन जैसे कहीं खो गया हो। घर के काम, पारिवारिक जिम्मेदारी के चलते यौन जीवन एक सामान्य से बात हो चली है।

क्या आपको पता है सेक्स का आनंद लेने से ना केवल अच्छा महसूस होता है बल्कि इससे स्वास्थ्य लाभ भी होता है।
हम यहां कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जो आपको बेडरूम तक पहुंचाने के लिए काफी हैं। बहाने बनाना बंद करो और आनंद लेना शुरू करो।

1. सेक्स आपको सोने में मदद करता है।
अगर आपको 8 घंटे की नींद लेने के लिए संघर्ष करना पड़ता है तो संभोग (सेक्स) आपके संघर्ष को कम कर सकता है। चरमोत्कर्ष/ऑर्गेज्म (Orgasm) के दौरान मस्तिष्क तनाव से राहत देने वाला हार्मोन ऑक्सीटॉसिन जारी करता है जो हमारे शरीर में आराम की भावना जागृत करता है और हम बेहतर नींद ले सकते हैं। ऑर्गेज्म के समय  इसका लेवल  सामान्य से 5 गुना बढ़ जाता है। सेक्स, अनिद्रा के लिए सबसे  अच्छे इलाज में  से एक है।
सामान्यतया जहां पुरुष ऑर्गेज्म के 2 से 5 मिनट बाद सो जाते हैं, वहीं महिलाओं को आमतौर पर 20 से 30 मिनट के बाद नींद आती है।

2. सेक्स करने से आप जवान दिखने लगते हैं।
जवान दिखने के लिए फेस क्रीम नहीं नियमित सेक्स की भी जरूरत होती है।  डॉक्टर डेविड वीक्स द्वारा किए गए शोध के मुताबिक सप्ताह में कम से कम 3 बार सेक्स करने वाले जोड़े (दंपति) अपनी उम्र से कम से कम 10 साल छोटे दिखाई देते हैं।
यौन संबंध बनाने से मिलने वाला सुख किसी व्यक्ति को जवान दिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण  रोल प्ले करता है। सेक्स के दौरान बढ़ने वाला ब्लड सरकुलेशन और एंडोर्फिन त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं।

3. सेक्स से सिरदर्द कम होता है।
जर्मनी में यूनिवर्सिटी ऑफ मुंस्टर द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि प्यार/सेक्स करना वास्तव में पेन किलर की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है।  सेक्स के दौरान एंडोर्फिन नामक नेचुरल पेन किलर रिलीज होता है। इससे पहले कि आप एक एस्पिरिन के लिए पहुंचें, एक संभोग के लिए प्रयास करें। योनि की उत्तेजना पुराने पीठ और पैर के दर्द को रोक सकती है। महिलाओं में जननांग की आत्म-उत्तेजना (Self excitation) मासिक धर्म की ऐंठन, गठिया के दर्द को कम कर सकती है और कुछ मामलों में सिरदर्द भी।

4. सेक्स आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है।
सेक्स वास्तव में आप को फिट रहने और आत्मविश्वास सुधारने में मदद करता है। यौन गतिविधि वजन कम करने में भी सहायता करती है। सेक्स आपके कॉर्टिसोल नामक हार्मोन को कम करती है जिससे आपकी शुगर और फैटी स्नेक्स के प्रति तीव्र इच्छा को कम हो जाती है।  जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन कम करता है।

5. सेक्स से इम्यूनिटी बढ़ती है।
जब आप आॅर्गेज्म पर पहुंचते हैं तो आपका शरीर DHEA नामक हार्मोन रिलीज करता है। यह उम्र बढ़ाने के काम करता है और आपके डिप्रेशन को भी दूर करता है। सेक्स शरीर में एंटीबॉडी (इम्यूनोग्लोबुलीन ए) के उत्पादन बढ़ाने में मदद करती है जिससे सर्दी में होने वाले जीवाणु और वायरल इन्फेक्शन  का बचाव हो सके।

6. सेक्स पीरियड के दर्द को कम करता है।
आर्गेज्म के समय गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ जाती है उसी समय एंडोर्फिन रिलीज होता है जो कि एक नेचुरल पेन किलर है। सेक्स मासिक धर्म की एंठन, डिप्रेशन और प्रीमेंस्ट्रूअल सिंड्रोम का चिड़चिड़ापन कम करने में मदद करता है।

7. सेक्स प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।
प्रोस्टेट एक छोटी ग्रंथि है जो मेल सेक्स ऑर्गन का महत्वपूर्ण अंग है। यह वीर्य (Semen) के क्षारीय घटकों (Alkaline component) का उत्पादन करती है, यह शुक्राणु की रक्षा करने में मदद करते हैं। जो पुरुष नियमित रूप (सप्ताह में 5 या उससे अधिक बार) से स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम होती है।

8. पुरुषों में सेक्स हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।
जो पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते थे, उनमें उन पुरुषों की तुलना में हृदय रोग विकसित होने की संभावना कम थी, जो प्रति माह केवल एक बार सेक्स करते थे।

9. महिलाओं के मूत्राशय (ब्लेडर) नियंत्रण में सुधार।
अच्छा सेक्स आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के लिए एक कसरत की तरह है। जब आॅर्गेज्म होता है, तो उन मांसपेशियों में कांट्रेक्शन होता है। यह कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) के समान है। यह यूरिनरी इंकंटीनेंस (पेशाब का रिसाव ) को कंट्रोल करता है।

10. रक्तचाप (BP) को कम करता है।

शोध से पता चलता है कि सेक्स और रक्तचाप के बीच एक लिंक है, सेक्स विशेष रूप से (हस्तमैथुन नहीं) सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करता है।

11. हार्ट अटैक का खतरा कम करता है।
एक अच्छी सेक्स लाइफ आपके दिल के लिए वरदान होती है। सेक्स आपके एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। जब उन दोनों में से कोई एक कम होता है तो आपको बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस और यहां तक ​​कि दिल की बीमारी।
अधिक बार सेक्स करने से मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के दौरान, जो पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार यौन संबंध रखते थे, उनमें हृदय रोग से मरने की संभावना आधी थी, उन पुरुषों के मुकाबले जो शायद ही कभी सेक्स करते थे।

12. प्रजनन क्षमता (फर्टिलिटी) बढ़ाता है।

यह बात पुरुषों के कानों में संगीत की तरह गूंजेगी। अध्ययन में पाया गया है कि जितना अधिक बार आप प्यार करते हैं, उतने ही बेहतर गुणवत्ता वाले आपके शुक्राणु होंगे।
यदि आप एक बच्चे के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करके शुक्राणु को ताजा/हेल्दी रखें।
एक महिला के हार्मोन को संतुलित  करने के लिए बार-बार सेक्स करना चाहिए ताकि गर्भधारण की संभावना बढ़ जाए।

13. तनाव दूर करता है।
अपने साथी के करीब होने से तनाव और चिंता को शांत कर सकते हैं। स्पर्श और आलिंगन (Hug) आपके से शरीर  में नेचुरल “फील-गुड हार्मोन” को  निकलता है। जिससे तनाव और चिंता कम हो जाती है।

14. अपनी हड्डियों को मजबूत करें।
चूंकि नियमित सेक्स मेनोपॉज के बाद भी महिलाओं में एस्ट्रोजेन के स्तर को बढ़ा सकता है, यह एस्ट्रोजेन की कमी से उत्पन्न होने वाली पतली-हड्डी वाली स्थिति ऑस्टियोपोरोसिस  को कुछ हद तक कम कर सकता है। पुरुष में भी सेक्स के दौरान और बाद में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया है, जो पुरुष ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

15. झुर्रियों को कम करता है।

सेक्स के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ता है। इसका त्वचा पर एक अच्छा प्रभाव पड़ता है, जिससे महीन झुर्रियों (Wrinkles) को हटाने में मदद मिलती है।
यह रजोनिवृत्ति यानी मेनोपॉज के बाद विशेष रूप से उपयोगी है, जब  महिलाओं की त्वचा रूखी और अधिक झुर्रीदार हो जाती है, क्योंकि मेनोपॉज के बाद एस्ट्रोजन का स्तर स्वाभाविक रूप से गिरता है।